Quick Relief for Heartburn


अवलोकन

यदि आप अनुभव करते हैं पेट में जलन, आप इस भावना को अच्छी तरह से जानते हैं: हल्की हिचकी, इसके बाद आपके सीने और गले में जलन।

यह आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से मसालेदार, वसायुक्त या अम्लीय खाद्य पदार्थों से शुरू हो सकता है।

या शायद आपके पास है गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), कई संभावित कारणों के साथ एक पुरानी स्थिति।

कारण जो भी हो, नाराज़गी असहज और असुविधाजनक है। नाराज़गी होने पर आप क्या कर सकते हैं?

हम नाराज़गी से छुटकारा पाने के लिए कुछ त्वरित युक्तियों पर विचार करेंगे, जिनमें शामिल हैं:

  1. ढीले कपड़े पहनना
  2. सीधे खड़े हो जाओ
  3. अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाना
  4. बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर
  5. अदरक की कोशिश कर रहा है
  6. नद्यपान की खुराक लेना
  7. सेब साइडर सिरका पीना
  8. एसिड को पतला करने में मदद करने के लिए च्युइंग गम
  9. सिगरेट के धुएं से दूर रहना
  10. ओवर-द-काउंटर दवाओं की कोशिश करना

नाराज़गी तब होती है जब आपके पेट की सामग्री ऊपर उठती है घेघा, जहां पेट के एसिड ऊतक को जला सकते हैं।

कुछ मामलों में, आपको नाराज़गी का एक प्रकरण हो सकता है क्योंकि तंग कपड़े आपके पेट को संकुचित कर रहे हैं।

अगर ऐसा है, तो सबसे पहले आपको अपनी बेल्ट को ढीला करना होगा – या आपकी पैंट, ड्रेस, या जो कुछ भी आपको कस कर पकड़ रहा है।

आपका आसन भी नाराज़गी में योगदान कर सकता है। यदि आप बैठे हैं या लेटे हुए हैं, तो खड़े होने का प्रयास करें। यदि आप पहले से खड़े हैं, तो अधिक सीधे खड़े होने का प्रयास करें।

एक सीधा आसन आपके निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर (एलईएस) पर कम दबाव डालता है। आपका एलईएस मांसपेशियों की एक अंगूठी है जो पेट के एसिड को आपके एसोफैगस में बढ़ने से रोकने में मदद करती है।

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लेटने से नाराज़गी और भी बदतर हो सकती है। जब सोने का समय आता है, तो अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाने के लिए अपनी नींद की सतह को समायोजित करें।

के अनुसार मायो क्लिनीक, अतिरिक्त तकियों के साथ अपना सिर उठाना आमतौर पर पर्याप्त नहीं होता है। इसके बजाय, लक्ष्य अपने शरीर को कमर से ऊपर उठाना है।

यदि आपके पास एक समायोज्य बिस्तर है, तो इसे राहत प्रदान करने के लिए उपयुक्त कोण पर सेट करें। यदि आपका बिस्तर समायोज्य नहीं है, तो आप a . का उपयोग करके अपनी नींद की सतह के कोण को बदल सकते हैं पच्चर तकिया.

हो सकता है कि आपके रसोई घर में बिना जाने ही नाराज़गी का उपाय आपके हाथ में हो। बेकिंग सोडा आपके पेट के एसिड को निष्क्रिय करके नाराज़गी के कुछ प्रकरणों को शांत कर सकता है।

ऐसा करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोलें और इसे धीरे-धीरे पिएं। वास्तव में, जब आपको नाराज़गी हो तो आपको सब कुछ धीरे-धीरे पीना चाहिए।

अदरक सदियों से नाराज़गी के लिए लोक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया गया है। अदरक कैन राहत दिलाने में मदद करें मतली, इसलिए कुछ का मानना ​​​​है कि यह नाराज़गी के लिए भी कोशिश करने लायक हो सकता है।

अपने पसंदीदा हलचल-तलना व्यंजनों, सूप और अन्य खाद्य पदार्थों में कद्दूकस किया हुआ या कटा हुआ अदरक की जड़ जोड़ने पर विचार करें। अदरक की चाय बनाने के लिए, कच्चे अदरक की जड़, सूखे अदरक की जड़, या अदरक के टी बैग्स को उबलते पानी में डालें।

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हालांकि, अदरक एले से बचना शायद सबसे अच्छा है। कार्बोनेटेड पेय एक आम नाराज़गी ट्रिगर हैं, और अदरक के अधिकांश ब्रांड असली चीज़ के बजाय कृत्रिम स्वाद के साथ बनाए जाते हैं।

मुलैठी की जड़ एक और लोक उपचार है जिसका उपयोग नाराज़गी के इलाज के लिए किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह आपके एसोफेजियल अस्तर के श्लेष्म कोटिंग को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो आपके एसोफैगस को पेट के एसिड से होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

डीग्लाइसीराइज़िनेटेड नद्यपान (डीजीएल) एक पूरक है जिसमें नद्यपान होता है जिसे इसके ग्लाइसीराइज़िन को हटाने के लिए संसाधित किया गया है, एक यौगिक जो प्रतिकूल दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

बहुत अधिक नद्यपान या डीजीएल खाना मई अपना रक्तचाप बढ़ाएं, अपने पोटेशियम के स्तर को कम करें, और कुछ दवाओं में हस्तक्षेप करें। मुलेठी या डीजीएल सप्लीमेंट लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।

सेब का सिरका एक और घरेलू उपचार है जिसका उपयोग कुछ लोग ईर्ष्या के इलाज के लिए करते हैं, यह विश्वास करते हुए कि यह पेट के एसिड को बेअसर कर सकता है।

एक शोधकर्ता सुझाव दिया भोजन के बाद पतला सेब साइडर सिरका पीने से कुछ लोगों के लिए नाराज़गी कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, ये प्रभाव सांख्यिकीय महत्व के स्तर तक नहीं पहुंचे, इसलिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

यदि आप इस उपाय को आजमाने का निर्णय लेते हैं, तो सेब के सिरके को पानी में मिलाकर भोजन के बाद पीएं।

के अनुसार 2014 अनुसंधानखाने के बाद आधे घंटे तक च्युइंग गम खाने से भी सीने में जलन को कम करने में मदद मिल सकती है।

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च्युइंग गम लार के उत्पादन और निगलने को उत्तेजित करता है। यह आपके अन्नप्रणाली से पेट के एसिड को पतला और साफ करने में मदद कर सकता है।

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान है आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान नाराज़गी में योगदान कर सकता है? यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं और आपको नाराज़गी का दौरा पड़ता है, तो प्रकाश न करें।

जब आप असहज हों, तो धूम्रपान एक आसान मुकाबला करने की रणनीति हो सकती है, लेकिन यह जलन की भावना को दूर करने वाला नहीं है।

बहुत सारी ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) नाराज़गी दवाएं हैं जो उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। ये दवाएं तीन वर्गों में आती हैं:

PPIs और H2 ब्लॉकर्स आपके पेट के स्रावित होने वाले एसिड की मात्रा को कम करते हैं, जो नाराज़गी के लक्षणों को रोकने और कम करने में मदद कर सकते हैं। एंटासिड पेट के एसिड को बेअसर करता है।

जब नाराज़गी आती है, तो कई ओवर-द-काउंटर उपचार, घरेलू उपचार और जीवनशैली में बदलाव से राहत मिल सकती है।

अपनी दैनिक आदतों को समायोजित करने से भी मदद मिल सकती है नाराज़गी के लक्षणों को रोकें पहले स्थान पर विकसित होने से। उदाहरण के लिए, प्रयास करें:

  • आम से बचें नाराज़गी ट्रिगर, जैसे वसायुक्त और मसालेदार भोजन
  • सोने से कम से कम तीन घंटे पहले खाएं
  • खाने के बाद लेटने से बचें
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें

यदि आप सप्ताह में दो या तीन बार से अधिक सीने में जलन का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ मामलों में, वे दवाएं या अन्य उपचार लिख सकते हैं।



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